कॉर्बेट पार्क के सभी जोन में डे सफारी और नाइट स्टे गेस्ट हाउस 31 मई तक फुल, पर्यटन कारोबारियों के खिले चेहरे

खबर शेयर करें -

रामनगर: यदि आप भी गर्मियों की छुट्टियों में उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क आने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको थोड़ा मायूस होना पड़ेगा. क्योंकि जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में बुकिंग 31 मई तक पूरी तरह से पैक हो चुकी है. जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क से जो जानकारी मिली है, उसके हिसाब से आगामी 31 मई तक डे सफारी व नाइट स्टे के लिए ऑनलाइन बुकिंग के सभी स्लॉट फुल हो चुके हैं.

इस साल बड़ी संख्या में पर्यटक उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का रुख कर रहे हैं. यही कारण है कि पर्यटक सीजन शुरू होने से पहले ही जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के सभी गेस्ट हाउस और डे सफारी ऑनलाइन स्लॉट फुल हो गए है. इसके अलावा कॉर्बेट के आसपास के रिजॉर्ट में भी लगातार बुकिंग्स आ रही हैं, जिससे पर्यटन कारोबारियों में खुशी की लहर है.

यह भी पढ़ें -  यहां मिली वार्ड बॉय की लटकती हुई लाश, मौके पर पहुंची पुलिस…

कॉर्बेट पार्क के सभी जोन में पर्यटकों ने डे विजिट और नाइट सफारी के लिए बुकिंग करवाई है, जिसमें ढिकाला, सर्पदुली, ग़ैरल, सुल्तान, बिजरानी, झिरना, गर्जिया, सोनानदी, दुर्गा देवी, पाखरो और मुंडिया पानी पर्यटन जोन के साथ ही तराई पश्चिमी का फाटो जोन शामिल हैं.

कॉर्बेट पार्क के इन जोन में रात्रि विश्राम का उठा सकते हैं लुत्फ:-

ढिकाला जोन में 30 रूम की सुविधा है. इसमें 12 डॉरमेट्री की सुविधा है.
इसके अलावा ढिकाला के ही ग़ैरल में 6 कक्ष और 8 बेड की डॉरमेट्री है.
सुल्तान में 2 कक्ष. मलानी में 2 कक्ष.
बिजरानी जोन में 7 रूम की सुविधा है.
ढेला पर्यटन जोन में 2 रूम की सुविधा है.
झिरना जोन में 4 रूम की सुविधा है.
पाखरो जोन में 2 रूम की सुविधा है.
सोना नदी में 2 रूम की सुविधा है.
बता दें ये सभी गेस्ट हाउस कॉर्बेट के अंदर ही मौजूद हैं, जहां पर पर्यटक रात्रि विश्राम कर सकते हैं. हालांकि ये 31 मई तक पैक हैं. इस बीच कोई अपनी बुकिंग कैंसिल करता है तो किसी अन्य पर्यटक को वो विश्राम गृह मिल सकता है. पर्यटकों की संख्या को देखकर पर्यटन कारोबारी भी काफी खुश हैं. पार्क से जुड़े कारोबारी दीप मलकानी का कहना है कि पर्यटकों की संख्या बढ़ने से कहीं न कहीं कारोबारियों को फायदा मिलेगा.

यह भी पढ़ें -  कोविड-19 संक्रमण से बचाव के सम्बन्ध में तैयारियो की समीक्षा बैठक

वहीं इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक डॉक्टर धीरज पांडे ने बताया कि टूरिज्म सीजन चरम पर है. बड़ी संख्या में सैलानी कॉर्बेट पार्क का रुख कर रहे हैं. पिछले साल भी कॉर्बेट को सैलानियों से अच्छा खासा राजस्व प्राप्त हुआ था. कॉर्बेट पार्क का सबसे चर्चित जोन ढिकाला 15 जून को मॉनसून सीजन के कारण बंद कर दिया जाएगा. वैसे 31 मई तक अभी सभी जोन में गेस्ट हाउस और डे सफारी फुल हो चुकी हैं.

यह भी पढ़ें -  बैडमिटन स्टार लक्ष्य सेन के दोस्त बने सेना में अफसर, लक्ष्य ने ऐसे दी बधाई

इस बार पर्यटक काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं. बर्ड्स वाउचर के भी कई ग्रुप इस बार आए हैं. साथ ही इस बार टाइगर साइटिंग भी सभी जोनों में अच्छी हुई है. मगरमच्छ और घड़ियाल को भी देखा गया है. कॉर्बेट से पर्यटक अच्छा अनुभव लेकर जा रहे हैं.

Advertisement