भारतीय वायु सेना में फ्लाइंग ऑफिसर बनी प्रज्ञा , ऐसे पाया मुकाम

खबर शेयर करें -

कहते हैं ‘हौंसलों से ही उड़ान’ होती है। महानगर की एक और बेटी ने वो कर दिखाया जिसका आज की हर बेटी सपना देखती है। इस बेटी ने अपने सपने को सच करके दिखा दिया है।
हल्द्वानी के आवास विकास निवासी जगदीश पंत की बेटी प्रज्ञा पंत ने भारतीय वायुसेना में फ्लाइंग ऑफिसर बनकर न सिर्फ अपने माता-पिता बल्कि पूरे उत्तराखण्ड और अपने शहर का नाम रोशन किया है। प्रज्ञा पर उसके पूरे परिवार को फक्र है। प्रज्ञा ने भारतीय वायुसेना अकादमी से एक वर्ष का कठिन प्रशिक्षण सफलतापूर्वक कर लिया है। प्रज्ञा की प्रारंभिक शिक्षा शहर के नैनीवैली स्कूल, ऑलसेंट्स स्कूल नैनीताल से पूरी की है। प्रज्ञा ने ग्रेजुएशन दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल महाविद्यालय से किया है। इसके बाद प्रज्ञा ने 2022 में एएफसीएटी की परीक्षा प्रथम प्रयास में पास की और उनका भारतीय वायुसेना में चयन हुआ है।

रविवार 17 दिसम्बर को हैदराबाद में देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने पासिंग आउट परेड सम्पन्न कराई। बता दें कि प्रज्ञा के पिता जगदीश पंत शहर के प्रतिष्ठित दवा कारोबारी हैं। प्रज्ञा की माता निर्मला पंत शिक्षिका हैं। प्रज्ञा के दादा शिवदत्त पंत पूर्व सैनिक रहे हैं। जिन्होंने द्वितीय विश्वयुद्ध में भारतीय सेवा में अपनी संवाएं दी थीं। प्रज्ञा ने अपनी कामयाबी का श्रेय परिवार, गुरुजनों तथा ईष्ट मित्रों को दिया है।

Advertisement
यह भी पढ़ें -  कलयुगी भाई को 20 वर्ष का कारावास