खबर शेयर करें -



हल्द्वानी। मुक्त और दूरस्थ शिक्षा के क्षेत्र में सहयोगात्मक प्रयासों को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति में, उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी (यूओयू), हल्द्वानी और जगत गुरु नानक देव पंजाब स्टेट ओपन यूनिवर्सिटी (जेएसएनडी पीएसओपी पटियाला ने 15 अप्रैल, 2024 को एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

एमओयू आदान-प्रदान समारोह में जेजीएनडी पीएसओयू के रजिस्ट्रार प्रोफेसर मंजीत सिंह और उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और निदेशक डॉ. जितेंद्र पांडे के बीच उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो ओपीएस नेगी और जेजीएनडी पीएसओयू के कुलपति प्रो करमजीत सिंह की उपस्थिति में हस्ताक्षरित प्रतियों का आदान-प्रदान किया गया। डॉ. गुरदीप सिंह बत्रा, डीन- अकादमिक, डॉ. कंवलवीर सिंह ढींढसा- परीक्षा नियंत्रक, डॉ. बलजीत सिंह खेहरा- निदेशक-एलएससी, जैसी उल्लेखनीय हस्तियों ने सहयोग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

यह भी पढ़ें -  युवा वैज्ञानिकों का कमाल: सात मिनट में चार्ज, 36 मिनट तक चलेगी ये बैटरी; इन उपकरणों में कर सकते हैं इस्‍तेमाल

समझौते में सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों को शामिल किया गया है, जिसमें अनुसंधान और विकास सहयोग, शैक्षणिक कार्यक्रमों में संयुक्त भागीदारी, ओपन एजुकेशनल रिसोर्सेज (ओईआर) और मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स (एमओओसी) को बढ़ावा देना और कार्यक्रम डिजाइन और वितरण में सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करना शामिल है। इसके अलावा, सहयोग का उद्देश्य कौशल विकास कार्यक्रमों को बढ़ाना, शिक्षार्थियों के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देना और सेमिनार और साइट विजिट सहित विभिन्न पहलों के माध्यम से संकाय विकास की सुविधा प्रदान करना है। समारोह में निदेशकों, परीक्षा नियंत्रक और स्कूलों के प्रमुखों सहित प्रमुख हितधारकों की उपस्थिति देखी गई, जो खुले और दूरस्थ शिक्षा की पहल को आगे बढ़ाने के लिए दोनों संस्थानों की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हैं।

Advertisement