जमरानी बांध बहुउद्देशीय परियोजना में भू अर्जन, पुनर्वासन और पुनरव्यवस्था की सभी तकनीकी दिक्कतों को दूर कर लिया गया-अजय भट्ट

खबर शेयर करें -

पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री व नैनीताल उधम सिंह नगर संसदीय क्षेत्र से सांसद श्री अजय भट्ट ने बताया कि जमरानी बांध बहुउद्देशीय परियोजना में भू अर्जन, पुनर्वासन और पुनरव्यवस्था की सभी तकनीकी दिक्कतों को दूर कर लिया गया है जल्द सभी प्रभावित भु स्वामियों को उनका मुआवजा वितरण होना शुरू हो जाएगा।

श्री भट्ट ने बताया कि जमरानी बांध के पुनर्वासन एवं पुनर व्यवस्थापन से संबंधित एक्ट की धारा 19 की कार्रवाई शासन द्वारा कर दी गई है और अब जिलाधिकारी नैनीताल द्वारा अवार्ड घोषित करते हुए प्रतिकार एवं सहायता आदि की धनराशि निर्धारित कर सभी को प्रदान की जाएगी। दरअसल पूर्व में उत्तराखंड शासन में जमरानी बांध परियोजना से प्रभावित परिवारों के लिए भू अर्जन, पुनर्वासन और पुनर व्यवस्था को लेकर 200 करोड रुपए जिलाधिकारी को आवंटित किए गए थे, लेकिन तकनीकी कारणों की वजह से उसके आवंटन में देरी हो रही थी, आज उत्तराखंड शासन ने तकनीकी दिक्कतों को निस्तारित करते हुए आवंटन की प्रक्रिया को हरी झंडी दे दी है। अब जल्द ही जमरानी बांध परियोजना के प्रभावित भूमि स्वामियों को मुआवजा वितरित करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। गौरतलब है कि श्री भट्ट ने जमरानी बांध परियोजना को अपना ड्रीम प्रोजेक्ट बनाकर पिछले कार्यकाल में भी दो दर्जन से अधिक तकनीकी दिक्कतों का निस्तारण कर कर बांध परियोजना की वित्तीय स्वीकृति के साथ ही उसका टेंडर भी निकलवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और अब परियोजना से प्रभावित भू स्वामियों को उनके मुआवजे की दिक्कतें भी दूर हो गई हैं जल्द ही सभी को मुआवजा मिलेगा और वर्षों से लंबित यह परियोजना धरातल पर उतरेगी।

Advertisement