बड़ी खबर(उत्तराखंड)अब इन बेटियों को मिलेगा स्मार्टफोन.।।

खबर शेयर करें -

देहरादून
महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास (डब्ल्यूईसीडी) मंत्री रेखा आर्य ने बताया कि 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर 320 लड़कियों को स्मार्टफोन मिलेंगे।

यह बताते हुए आर्य ने बताया कि राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर बालिका शिक्षा प्रोत्साहन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा और वर्ष 2022 व 2023 के लिए 320 मेधावी बालिकाओं को डिजिटल शिक्षा उपकरण (स्मार्टफोन) दिए जाएंगे। राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य बाल दिवस लड़कियों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए है क्योंकि उन्हें अक्सर समाज में लड़कों से कमतर माना जाता है। उन्होंने कहा, उन्हें अक्सर पढ़ाई के अवसरों से वंचित कर दिया जाता है और जल्दी शादी करने के लिए मजबूर किया जाता है, जिससे जल्दी ही मातृत्व की जिम्मेदारियां उन पर आ जाती हैं।

यह भी पढ़ें -  Pencil से होगी कोरोना की जांच, आएंगे सटीक नजीते।


आर्य ने आगे इस बात पर जोर दिया कि लड़कियों को अपने अधिकारों और सम्मान के लिए लड़ना होगा और इसलिए, इस दिन लड़कियों को शिक्षित करने और समाज को इस मुद्दे के बारे में जागरूक करने का प्रयास किया जाता है। हर साल, राज्य सरकारें राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने के लिए राज्यों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करती हैं। सामाजिक स्तर पर लड़कियों की स्थिति में सुधार के लिए केंद्र सरकार ने भी कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं, जैसे ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान, ‘सुकन्या समृद्धि योजना’, मुफ्त या रियायती शिक्षा और कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सीटों का आरक्षण। , उसने कहा।

यह भी पढ़ें -  मुख्य न्यायाधीश ने Highcourt में फहराया तिरंगा, संविधान का पालन करने की दिलाई शपथ


इसके अलावा, आर्य ने अधिकारियों को 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस समारोह की सभी तैयारियां पूरी करने का निर्देश दिया

Advertisement