रोजगार समाचार: वायु सेना में निकली अग्निवीर भर्ती , महिला- पुरुष ऐसे करें आवेदन

खबर शेयर करें -

भारतीय वायु सेना में भर्ती की आस लगाए युवाओं के लिए अच्छी खबर है कि भारतीय वायु सेना में महिला एवं पुरुष अग्निवीरों की भर्ती के लिए 17 जनवरी से 6 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।
वायु सेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए पात्र महिला एवं पुरुष उम्मीदवार वेब पोर्टल अग्निपथवायु.सीडैक.इन agnipathvayu.cdac.in पर ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं। यह पंजीकरण 17 जनवरी सुबह 11 बजे से लेकर 6 फरवरी रात 11 बजे तक किया जा सकता है।


2 जनवरी 2004 से लेकर 2 जुलाई 2007 तक जन्में महिला एवं पुरुष उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे। निर्धारित अवधि में ऑनलाइन आवेदन करने वाले युवाओं की ऑनलाइन परीक्षा 17 मार्च से आरंभ होगी।
योग्यता

यह भी पढ़ें -  जंगलो की आग बुझाने के लिए राज्य सरकार को लीपापोती का काम छोड़कर तुरंत लेना चाहिए एक्शन-आनंद सिंह मेहरा


गणित, फीजिक्स और अंग्रेजी विषय सहित कुल 50 प्रतिशत अंकों एवं अंग्रेजी विषय में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ बारहवीं पास उम्मीदवार इसके लिए पात्र होंगे। 50 प्रतिशत अंकों के साथ वोकेशनल कोर्स करने वाले युवा भी अग्निवीर वायु की भर्ती के लिए पात्र होंगे। साइंस विषयों के अलावा अन्य विषयों में भी कम से कम 50 प्रतिशत अंकों एवं अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक के साथ बारहवीं पास युवा भी आवेदन कर सकते हैं।

इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने वाले पुरुष उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम लंबाई 152.5 सेमी मांगी गई है। वहीं, महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम स्वीकार्य हाईट 152 सेमी है। इसके अलावा, उत्तर पूर्व या उत्तराखंड पहाड़ी क्षेत्रों से संबंधित उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम लंबाई 147 सेमी स्वीकार की जाएगी।

यह भी पढ़ें -  उत्तरायणी कौतिक के साथ-साथ कोटाबाग महोत्सव का भी आयोजन


अग्निपथ योजना के तहत होने वाली इस भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।
भर्ती से संबंधित सभी जानकारियां वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

Advertisement