उत्तराखंड में पुलिस भर्ती प्रक्रिया को लेकर आई बड़ी अपडेट पड़े खबर

खबर शेयर करें -

देहरादून । उत्तराखंड में पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है कि पुलिस की 222 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू होने जा रही है, पुलिस विभाग ने 10 जून के लिए अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा की तिथि सुनिश्चित की है।
अपर पुलिस महानिदेशक प्रशासन ने इस भर्ती प्रक्रिया की शारीरिक दक्षता परीक्षा के चयन समिति से जुड़ा आदेश जारी कर अभ्यर्थियों के लिए फिजिकल के परीक्षा केंद्र भी तय कर दिए हैं।
पुलिस में भर्ती होने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है उत्तराखंड लोक सेवा आयोग पुलिस उपनिरीक्षक, गुल्मनायक और अग्निशमन अधिकारी द्वितीय के 222 रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। पुलिस विभाग द्वारा 10 जून 2024 को प्रदेश के विभिन्न केंद्रों पर अभ्यर्थियों की दक्षता परीक्षा करवाएगा। इस परीक्षा की चयन समितियों के साथ परीक्षा केंद्रों का भी निर्णय ले लिया गया है।
222 पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित
लोक सेवा आयोग ने उत्तराखंड पुलिस में 222 खाली पदों के लिए जनवरी में विज्ञापन जारी किया था। अभ्यर्थियों के लिए भर्ती परीक्षा में शामिल होने हेतु 31 जनवरी 2024 से 20 फरवरी 2024 तक ऑनलाइन आवेदन की तिथि निर्धारित की गई थी। इस भर्ती के लिए प्रदेश के हजारों युवाओं ने आवेदन किया है। अब इस परीक्षा के लिए पुलिस विभाग द्वारा शारीरिक दक्षता परीक्षा करवाना सुनिश्चित किया गया है। इसमें पुलिस उप निरीक्षक के 108 पद, गुल्मनायक के 89 पद और अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के 25 पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित होनी है।

चयन समिति गठित
पुलिस विभाग सवर्प्रथम इन सभी पदों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा करवाने वाला है। इसके बाद शारीरिक परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों का लोक सेवा आयोग द्वारा मुख्य परीक्षा करवाएगा। इन भर्तियों के लिए पुलिस मुख्यालय के स्तर पर प्रस्तावित चयन समिति का निर्धारण हुआ है। इसमें 46वीं वाहिनी पीएसी रुद्रपुर में पुरुष वर्ग के लिए सेनानायक पंकज भट्ट की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय चयन समिति गठित की गई है। इसी तरह 31वीं वाहिनी पीएसी रुद्रपुर में महिला वर्ग के लिए सेनानायक प्रीति प्रियदर्शनी की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय चयन समिति काम करेगी। 40वीं वाहिनी पीएसी हरिद्वार में पुरुष वर्ग के लिए सेनानायक प्रदीप कुमार राय की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय चयन समिति गठित की गई है। ATC हरिद्वार में पुरुष वर्ग के लिए पुलिस अधीक्षक सरिता डोभाल की अध्यक्षता में समिति काम करेगी। इसी तरह, आईआरबी द्वितीय देहरादून में महिला वर्ग के लिए अमित श्रीवास्तव की अध्यक्षता में समिति का गठन प्रस्तावित है।

शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण निर्देश

  1. प्रतिदिन हर केंद्र में 650 अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी। 46वीं वाहिनी पीएसी रुद्रपुर केंद्र में पुरुष वर्ग के 20159 की जनपद पिथौरागढ़, बागेश्वर, चंपावत, अल्मोड़ा, उधम सिंह नगर और नैनीताल के अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी।
  2. 40 वीं वाहिनी पीएसी हरिद्वार केंद्र में पुरुष वर्ग के 15987 अभ्यर्थियों की परीक्षा होगी, जिसमें जनपद देहरादून के अभ्यर्थी शामिल होंगे।
  3. 31वीं वाहिनी पीएसी रुद्रपुर केंद्र में महिला वर्ग की 10429 कुमाऊँ जनपद के अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी।
  4. आईआरबी प्रथम रामनगर नैनीताल केंद्र में पुरुष वर्ग में अग्निशमन द्वितीय अधिकारी पद के लिए 16969 अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी। जिसमें राज्य के सभी जनपदों के अभ्यर्थी शामिल होंगे।
  5. आईआरबी द्वितीय देहरादून केंद्र में महिला वर्ग के 12693 महिला अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा ली जाएगी, जिसमें चमोली, रुद्रप्रयाग, पौड़ी, टिहरी, उत्तरकाशी, देहरादून और हरिद्वार जिले के अभ्यर्थी शामिल होंगे।
  6. ATC हरिद्वार केंद्र में पुरुष वर्ग के 13328 अभ्यार्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा ली जाएगी, जिसमें चमोली, रुद्रप्रयाग, पौड़ी, टिहरी, उत्तरकाशी और हरिद्वार जिले के अभ्यर्थी शामिल होंगे।
  7. देहरादून पुलिस लाइन में प्रदेश भर की 10455 महिला अभ्यर्थियों के लिए अग्निशमन द्वितीय अधिकारी पद पर शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी
  8. पुलिस लाइन देहरादून में महिला वर्ग में अग्निशमन अधिकारी पदों पर गढ़वाल के आईजी कारण सिंह नगन्याल की अध्यक्षता में चयन समिति काम करेगी, आईआरबी प्रथम रामनगर नैनीताल में पुरुष वर्ग के लिए अग्निशमन द्वितीय अधिकारी पद के लिए चयन समिति डीआईजी कुमाऊं योगेंद्र सिंह रावत के अध्यक्षता में काम करेगी।
Advertisement
यह भी पढ़ें -  शहर के प्रमुख व्यावसायिक सुंदर पाल खुराना का निधन,क्षेत्र में शोक की लहर।।