लोकसभा चुनाव लड़ना चाहता है अमृतपाल, हाई कोर्ट से नॉमिनेशन के लिए मांगी रिहाई

खबर शेयर करें -

नई दिल्ली: NSA के तहत असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह ने पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट से 7 दिन की अस्थायी रिहाई की अनुमति मांगी है. अमृतपाल पंजाब के खडूर साहिब लोकसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल करना चाहता है. अमृतपाल सिंह को पिछले साल पंजाब के मोगा जिले से गिरफ्तार किया था. इसके बाद उसको डिब्रूगढ़ सेंट्रल जेल लाया गया था.

खडूर साहिब सीट पर कांग्रेस ने कुलबीर सिंह जीरा को मैदान में उतारा है, जबकि आम आदमी पार्टी (AAP) के लालजीत सिंह भुल्लर को टिकट दिया है. वहीं, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के टिकट पर मनजीत सिंह मन्ना मियांविंड चुनाव लड़ रहे हैं. इसके अलावा शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार विरसा सिंह वल्टोहा भी यहां से उम्मीदवार हैं.

यह भी पढ़ें -  हल्द्वानी-पत्नी की हत्या कर दोनों बच्चियों के साथ फरार आरोपी आया एसओजी/हल्द्वानी पुलिस की गिरफ्त में

पंजाब में कब होंगे चुनाव?
पंजाब की 13 लोकसभा सीट पर 1 जून को वोटिंग होगी. यहां सांतवे चरण में वोट डाले जाएंगे. चुनाव के नतीजे 4 जून को सामने आएंगे. बता दें कि लोकसभा चुनाव के लिए पंजाब में नामांकन की प्रक्रिया जारी है. 14 मई तक प्रत्याशी अपने पर्चे दाखिल कर सकते हैं. वहीं, 15 मई को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 17 मई तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस से सकते हैं.

यह भी पढ़ें -  जीएसटी चोरी कर बेचा जा रहा 80 लाख रुपए का गुटका पकड़ा, स्टेट जीएसटी की टीम के छापे में हुआ कर चोरी का खुलासा

गौरतलब है कि इंडिया अलायंस में शामिल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी सूबे में अलग-अलग चुनाव लड़ रही हैं. वहीं, शिरोमणि अकाली दल और बीजेपी का 25 साल पुराना गठबंधन भी टूट गया है.

2019 का चुनाव परिणाम?
पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने पंजाब की 8 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं, अकाली दल और बीजेपी के खाते में 2-2 सीट आई थीं. एक सीट पर आम आदमी पार्टी के भगवंत मान जीते थे. 2019 में कांग्रेस को पंजाब में सबसे ज्यादा 40.6 फीसदी वोट मिला था.

Advertisement