बड़ी खबर(उत्तराखंड)अब इन 29 गांवों में लग रहे हैं मोबाइल टावर.बजेंगी मोबाइल की घंटियां।।

खबर शेयर करें -

पहाड़ों के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल टावर लगाए जाने को लेकर जिलाधिकारी चंपावत नवनीत पांडे की अध्यक्षता में संपन्न जिला टेलीकॉम कमेटी की बैठक में जिले में विभिन्न (शैडो एरिया) दूरस्थ स्थानों में बीएसएनएल द्वारा लगाए जा रहे मोबाइल टावरों की के निर्माण कार्यों की समीक्षा के साथ ही कमेटी द्वारा जिले के पाटी विकासखंड के वालिक में एक नया मोबाइल टावर लगाए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

बैठक में जिलाधिकारी ने बीएसएनएल से आए अधिकारियों से वर्तमान में जिले के दूरस्थ स्थानों में लगाए जा रहे मोबाइल टावरों की जानकारी ली। इस संबंध में बीएसएनएल से आए उप महाप्रबंधक एसएन रावत ने अवगत कराया कि जिले दूरस्थ कुल 29 स्थानों खटोली तल्ली, बुंगा दुर्गा पीपल(डांडा ककनई), उडाली, थुवा मौनी,तल्ला कफलता, शील, सल्ली,साल पिनाना, नादेरा,मौन पोखरी, मठिया बाज, मनकंडा, लोददा, लड़ाबोरा, लफड़ा, लधौन टुकरा, धरसों, दनगांव, बुरम, करौली, हरम,बरकुम, बंकू, बगौती, बड़ौली,विबिल में संचार सुविधा उपलब्ध कराए जाने हेतु मोबाइल टावर लगाए जा रहे हैं।
जिलाधिकारी द्वारा मोबाइल टावरों के कार्यों की कार्य प्रगति की जानकारी ली। उप महाप्रबंधक एसएन रावत द्वारा अवगत कराया गया कि चंपावत जिले के दूरस्थ क्षेत्र जहां नेटवर्क की समस्या थी ऐसे 29 स्थान में भारत सरकार की ओर से बीएसएनएल द्वारा मोबाइल नेटवर्क स्थापित किया जा रहे हैं। जिनमें से 22 स्थानों में राजस्व विभाग की ओर से बीएसएनल को भूमि आवंटित कर दी गई थी। इन सभी स्थानों में मोबाइल टावर स्थापित करने हेतु कार्य गतिमान है। जिनमें से 9 स्थानों में टावर स्थापित कर दिए गए हैं। सभी स्थानों में विद्युत संयोजन के साथ ही वैकल्पिक व्यवस्था के तहत सोलर सिस्टम भी स्थापित किया जा रहा हैं। जिलाधिकारी ने परियोजना अधिकारी उरेडा को निर्देश दिए कि बीएसएनएल टावर में जो सोलर सिस्टम लगाये जा रहे हैं इस हेतु बीएसएनल को तकनीकी सहयोग प्रदान करें। उन्होंने अवगत कराया की 29 में से दो स्थान वन भूमि क्षेत्र में हैं। जिसमें सिद्ध बाबा मंदिर पूर्णागिरि में भी टावर लगाया जाना है। जिसकी कार्यवाही गतिमान है। जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी मार्च से मां पूर्णागिरि का मेला आयोजित होना है। इस हेतु उक्त मोबाइल टावर को मार्च माह से पूर्व स्थापित कर संचालित कर लिया जाए। श्री रावत ने कहा कि 6 मोबाइल टावर सीमावर्ती क्षेत्र में एसएसबी की सीमा चौकियों में स्थापित किए जा रहै हैं, जिस हेतु कार्य गतिमान है। इसके अतिरिक्त एक स्थान विबिल में टावर स्थापित करने हेतु भूमि का चयन किया जा रहा है। इस संबंध में जिलाधिकारी ने तहसीलदार लोहाघाट को शीघ्र ही राजस्व विभाग की भूमि बीएसएनल को हस्तांतरित करने के निर्देश दिए।
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन भी संपन्न कराए जाने हैं। निर्वाचन के दौरान संचार व्यवस्था,मोबाइल कनेक्टिविटी अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस हेतु सभी मोबाइल टावरों को स्थापित करते हुए उन्हें मार्च तक संचालित कर दिए जाएं। बैठक में जिलाधिकारी ने जिले में संचालित अन्य निजी संचार कंपनियों के द्वारा दी जा रही संचार सुविधाओं की भी संबंधितों से जानकारी ली तथा उन्हें बेहतर संचार सुविधा जिले में मुहैया कराने के निर्देश दिए।
बैठक में सीडीओ संजय कुमार सिंह,एडीएम हेमंत कुमार वर्मा, उप महाप्रबंधक बीएसएनएल एसएन रावत, उप जिलाधिकारी रिंकू बिष्ट, पुलिस क्षेत्राधिकारी अविनाश वर्मा, सभी तहसीलदार व विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे

Advertisement
यह भी पढ़ें -  बिना GPS वाले यात्री वाहनों की घंटाघर के पास नो एंट्री