चारधाम यात्रा ने तोड़ा पिछले साल का रिकॉर्ड, अब भी लगी है श्रद्धालुओं की भीड़

खबर शेयर करें -

चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं ने पिछले साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अब तक केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री और हेमकुंड साहिब में 46 लाख से भी ज्यादा श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। पिछले साल 46.29 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए थे।

चारधाम यात्रा ने तोड़ा पिछले साल का रिकॉर्ड
चारधाम यात्रा ने इस बार डेढ़ महीने पहले ही तीर्थयात्रियों की संख्या ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। पिछले साल केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री और हेमकुंड साहिब में 46.29 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए थे। इस साल अब तक 46 लाख से भी ज्यादा श्रद्धालुओं ने चारों धामों और हेमकुंड साहिब के दर्शन किए हैं।

यह भी पढ़ें -  हिमालय दे रहा है चेतावनी ! –हाई पोस्ट पर तैनात सैनिकों को भी सावधान रहने की जरूरत– डॉ डीपी डोभाल ग्लेशियर वैज्ञानिक

मनसून की विदाई के साथ यात्रा ने पकड़ी रफ्तार
प्रदेश से मानसून की दस्तक के साथ ही यात्रा पर आने वाले क्षद्धालुओं की संख्या में कमी आ गई थी। लेकिन मानसून की विदाई के साथ ही यात्रा ने रफ्तार पकड़ ली है। चारों धाम में दर्शन के लिए लागातार भक्तों की भीड़ उमड़ रही है। एक दिन में चारों धामों और हेमकुंड साहिब में 40 हजार से ज्यादा श्रद्धालु दर्श कर रहे हैं। बता दें कि हेमकुंड साहिब के कपाट 11 अक्टूबर को बंद कर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें -  रेखा आर्या ने इन्दिरा गांधी अन्तर्राष्ट्रीय स्टेडियम गौलापार का निरीक्षण किया

बीते सालों में इस साल आए सबसे ज्यादा श्रद्धालु
साल 020 में 3.23 लाख तीर्थयात्रियों ने चार धाम और हेमकुंड साहिब में दर्शन किए थे। साल 2021 में 5.30 लाख श्रद्धालु पहुंचे थे। कोविड के बाद साल 2022 में चारधाम यात्रा पूर्ण रूप से संचालित हुई। 2022 में 46.29 लाख तीर्थयात्रियों ने यात्रा में दर्शन कर रिकॉर्ड बनाया था।

Advertisement