आज हॉफ अनूप मलिक का रिटायरमेंट, वन विभाग के नए हेड के लिए निर्वाचन आयोग की मंजूरी का इंतजार, ये नाम हुआ तय!

खबर शेयर करें -

देहरादून: उत्तराखंड वन विभाग के लिए आज का दिन बेहद महत्वपूर्ण है. पिछले 1 साल से विभाग के मुखिया के तौर पर काम कर रहे अनूप मलिक आज रिटायर हो जाएंगे. इसके लिए बाकायदा एक निजी होटल में उनकी फेयरवेल के लिए विभाग के अधिकारी जुटने वाले हैं. एक तरफ अनूप मलिक की विदाई कार्यक्रम के लिए निमंत्रण कार्ड बंट चुके हैं. दूसरी तरफ नए हॉफ के लिए आधिकारिक आदेश जारी नहीं हो पाया है. खबर है कि मुख्यमंत्री से लेकर मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली स्क्रीनिंग कमेटी भी नए मुखिया के प्रस्ताव पर अनुमोदन दे चुकी है. फिलहाल इंतजार भारत निर्वाचन आयोग की अनुमति का है.

इससे पहले मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की अध्यक्षता में वन विभाग के नए मुखिया के चयन को लेकर सिविल सर्विस बोर्ड की बैठक की गई थी. बैठक में कई चेहरों पर विचार किया गया. आखिरकार बोर्ड की बैठक में सीनियरिटी को ही तवज्जो देने का निर्णय लिया गया. इस समय उत्तराखंड के आईएफएस कैडर में रिटायर हो रहे अनूप मलिक के बाद धनंजय मोहन सबसे सीनियर हैं. बहरहाल धनंजय मोहन को तो भारत निर्वाचन आयोग की अनुमति का इंतजार है ही लेकिन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को भी अब अपने नए मुखिया के नाम को लेकर आधिकारिक आदेश होने की उत्सुकता है.

यह भी पढ़ें -  हरक सिंह रावत ने थामा कॉग्रेस का हाथ

उत्तराखंड में इस समय फॉरेस्ट फायर की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं. पिछले कुछ घंटों के दौरान मौसम में हुए बदलाव और बारिश होने के बाद भी यह घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. लिहाजा अब वन विभाग में नए मुखिया के सामने इस वक्त की सबसे बड़ी चुनौती फॉरेस्ट फायर ही रहने वाली है. हालांकि विभाग पहले ही सभी छुट्टियां कैंसिल कर चुका है. सभी डीएफओ को अपना प्रभाग नहीं छोड़ने के निर्देश देते हुए पूरी जिम्मेदारी भी सौंप दी गई है.

Advertisement