उत्तराखंड-यहाँ 350 एकड़ में स्थापित होगी इलेक्ट्रॉनिक सिटी

खबर शेयर करें -


राज्य में कौशल विकास केंद्र भी स्थापित करेगी टाटा समूह
देहरादून। उत्तराखंड राज्य में देश का विश्व प्रसिद्ध औद्योगिक घराना टाटा समूह इलेक्ट्रॉनिक सिटी बनाने जा रहा है। यह इलेक्ट्रॉनिक सिटी उधम सिंह नगर जिले में स्थापित होगी जिसके लिए खुरपिया फार्म में 350 एकड़ भूमि आरक्षित कर ली गई है। इलेक्ट्रॉनिक सिटी के साथ टाटा समूह राज्य में कौशल विकास केंद्र भी स्थापित करेगा। बताया जा रहा है यह प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इस प्रोजेक्ट के शुरू होने से राज्य के 10 हजार से अधिक युवाओं के लिए रोजगार के नए द्वार भी खुलने की संभावना है।
राज्य में टाटा समूह इलेक्ट्रॉनिक सिटी स्थापित करने जा रहा है। जिसके अंतर्गत सेमीकंडक्टर चिप के सब कॉम्पोनेंट तैयार किए जाएंगे। इसको लेकर टाटा समूह से अंतिम दौर की बातचीत की जा रही है। जल्द ही टाटा इलेक्ट्रॉनिक अपनी अत्याधुनिक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को स्थापित करने की प्रक्रिया पर काम शुरु कर देगा। बता दें, कि इसकी दुनियाभर में बेहद ज्यादा डिमांड है, क्यूंकि इसे इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर में रीढ़ की हड्डी माना जाता है और ये सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में प्रयोग होता है।
यह भी पढ़ें 👉 मानसून से पहले पूरा करें रकसिया और कलसिया नाले पर निर्माण कार्य: डीएम
350 एकड़ में स्थापित होगी इलेक्ट्रॉनिक सिटी
उत्तराखंड राज्य में बेरोजगारी की समस्या को नियंत्रित करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा इन्वेस्टर्स समिट के जरिए उद्योग क्षेत्र को आगे बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत टाटा समूह अपनी इलेक्ट्रॉनिक सिटी स्थापित करने जा रहा है, लम्बे समय से सचिव नियोजन आर मीनाक्षी सुंदरम समेत उद्योग से जुड़े अधिकारी इसके लिए प्रयास कर रहे हैं और अब टाटा समूह द्वारा इसे मंजूरी भी मिल गई है। साथ ही टाटा समूह ने इसके लिए रुद्रपुर का चयन भी कर लिया है, यहां पर करीब 350 एकड़ में टाटा ग्रुप का मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित किया जाएगा।
यह भी पढ़ें 👉 Uttarakhand : धामी कैबिनेट की बैठक खत्म , इन 12 बड़े फैसलों पर लगी मुहर
बड़ी संख्या में रोजगार के होंगे अवसर
गौरतलब है कि राज्य में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को स्थापित करने के उद्देश्य से शासन स्तर पर टाटा इलेक्ट्रॉनिक के सीईओ के साथ कई दौर की चर्चाएं हो चुकी हैं। मुख्य सचिव राधा रतूड़ी के अनुसार इसकी जिमेदारी संभाल रही मीनाक्षी सुंदरम टाटा इलेक्ट्रॉनिक समूह के साथ संपर्क में है और कोशिश की जा रही है, कि टाटा समूह की ये बड़ी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट जल्द से जल्द उत्तराखंड में स्थापित हो। उन्होंने बताया कि विश्व भर में सेमीकंडक्टर चिप की भारी डिमांड है। वर्तमान में ताइवान इस क्षेत्र में लीड कर रहा है। अब भारत भी ताइवान के साथ मिलकर सेमीकंडक्टर चिप के निर्माण के लिए कदम आगे बढ़ाने जा रहा है।
यह भी पढ़ें 👉 Uttarakhand Weather: उत्तराखंड मौसम में आज यलो अलर्ट, इन 7 जिलों में तेज बारिश के आसार
टाटा समूह गुजरात में एक बड़ी यूनिट स्थापित कर रहा है और इसके सब कंपोनेंट के लिए देश के अलग-अलग राज्यों में यूनिट स्थापित करने की तैयारी की जा रही है। टाटा ने असम के बाद उत्तराखंड में भी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने का फैसला लिया है। इसमें एक तरफ युवाओं का कौशल विकास हो सकेगा वहीं प्रदेश में रोजगार के द्वारा भी खुलेंगे।

Advertisement