उत्तराखंड की बेटी ऋचा अमेरिका में करेंगी भारत का प्रतिनिधित्व, क्षेत्र में खुशी की लहर…

खबर शेयर करें -

उत्तराखंड के देवप्रयाग के निकट कोटी गांव की ऋचा कोटियाल जोशी एक अभियोजन अधिकारी हैं। पिछले दिनों भोपाल में एक प्रेजेंटेशन के आधार पर उनका चयन देश के उन 8 अभियोजन अधिकारियों में हुआ है, जो अमेरिका के वॉशिंगटन सहित चार शहरों में लैंगिक हिंसा पर बात रखने के लिए भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।


ऋचा, यूपी उत्तराखंड से अकेली प्रतिनिधि होंगी। ऋचा 17 नवंबर को अमेरिका के लिए प्रस्थान करेंगी, जहां तीन सप्ताह रहकर वह वाशिंगटन सहित 4 जगहों पर लेक्चर देंगी।

यह भी पढ़ें -  पंखुड़ियाँ का ऑडिशन 10 अक्टूबर को

अब यह भी बताते चलें कि ऋचा कोटियाल देवप्रयाग के निकट कोटी गांव की निवासी हैं। उनकी प्रारंभिक पढ़ाई टिहरी आल सेंट कॉन्वेंट स्कूल में और उसके बाद विधि स्नातक देहरादून लॉ कॉलेज तथा एलएलएम कुमाऊं विश्वविद्यालय से हुई।


2012 में ऋचा का चयन राज्य लोक सेवा आयोग के माध्यम से सहायक अभियोजन अधिकारी पद पर हुआ। और अब प्रोन्नति पाकर अभियोजन अधिकारी पद पर देहरादून मुख्यालय में तैनात हैं। ऋचा राज्य पुलिस प्रशिक्षण संस्थान नरेंद्रनगर में भी लेक्चर देती हैं साथ ही लोक सेवा (आईपीएस) प्रशिक्षण संस्थान हैदराबाद में लेक्चर हेतु आमंत्रित की जाती हैं।

यह भी पढ़ें -  भारत निर्वाचन आयोग ने वीडियो क्रांफ्रेसिंग के माध्यम से चुनाव की तैयारियों की जानकारियां ली


ऋचा पूर्व राज्य सूचना आयुक्त वरिष्ठ अधिवक्ता राजेंद्र कोटियाल की बेटी हैं, मां भी शिक्षिका रही हैं और वरिष्ठ पत्रकार बारामासा के संपादक राहुल कोटियाल की बहन हैं। उनके पति अंकित जोशी प्राध्यापक हैं।

ऋचा का चयन इंटरनेशनल विजिटर्स लीडरशिप प्रोग्राम के अन्तर्गत हुआ है।

Advertisement