आदि कैलाश का प्रवेश द्वार गुंजी गांव बनेगा ‘शिव धाम’, स्वदेश दर्शन 2 के तहत 75 करोड़ स्वीकृत

खबर शेयर करें -

पिथौरागढ़ में कैलाश मानसरोवर और आदि कैलाश का प्रवेश द्वार गुंजी गांव को अब शिव धाम के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके साथ ही यहां पर भव्य स्मारक बनाया जाएगा।

.
आदि कैलाश का प्रवेश द्वार गुंजी गांव बनेगा ‘शिव धाम’
पीएम मोदी के आदि कैलाश दौरे के बाद से यहां पर्यटकों और यात्रियों की संख्या में इजाफा हुआ है। जिसके बाद फैसला लिया गया है कि कैलाश मानसरोवर और आदि कैलाश का प्रवेश द्वार जो कि गुंजी गांव है उसे शिव धाम के रूप में विकसित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें -  हल्द्वानी:सीआरपीएफ के सब इंस्पेक्टर की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत पुलिस जांच में जुटी

स्वदेश दर्शन 2 के तहत 75 करोड़ मंजूर
गुंजी गांव में शिव धाम बनाया जाएगा। यहां पर एक भव्य स्मारक भी बनाया जाएगा। इसके साथ ही यहां पर अब होटल, रेस्टोरेंट, पार्क और ध्यान योग केंद्र भी बनाए जाएंगे। इसके लिए ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया गया है। शिव धाम बनाने के लिए स्वदेश दर्शन टू के तहत 75 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं। बता दें कि शिव धाम के निर्माण के लिए डेलोयड कंपनी इसका मास्टर प्लान बना रही है।

यह भी पढ़ें -  हल्द्वानी-यहां पर पिता ने की 13 साल की मासूम बेटी को जान से मारने की कोशिश, मुकदमा दर्ज

इस साल 13 हजार से ज्यादा यात्री पहुंचे आदि कैलाश

आदि कैलाश के लिए इस साल पीएम मोदी पहुंचे। जिसके बाद से यहां आने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ने लगी है। इस साल 13 हजार से ज्यादा यात्री आदि कैलाश के दर्शन करने के लिए पहुंचे। गुंजी गांव में बनने वाले शिव धाम में स्मारक में फोटो गैलरी, म्यूजियम और भगवान शिव की भव्य मूर्ति स्थापित की जाएगी।

Advertisement