कौन है दिनेश सिंह बब्बू? बीजेपी ने गुरदासपुर से सनी देओल की जगह दिया टिकट? जानें यहां

खबर शेयर करें -




लोकसभा चुनाव 2024 का आगाज हो चुका है। सभी राजनीतिक दल विभिन्न क्षेत्रों के लिए अपने-अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर रही है। इसी क्रम में बीजेपी ने शनिवार की शाम अपने नए उम्मीदवारों का ऐलान किया है। भाजपा ने अपनी 8वीं लिस्ट में कुल 11 उम्मीदवारों का ऐलान किया है। इस लिस्ट में पंजाब की गुरदासपुर लोकसभा सीट पर सनी देओल की जगह दिनेश सिंह बब्बू को टिकट दिया गया है। टिकट मिलने के बाद से ही बब्बू का नाम चर्चा में है। आइये जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें।

तीन बार जीता विधानसभा का चुनाव
बीजेपी नेता दिनेश सिंब बब्बू पंजाब के सुजानपुर सीट से 3 बार विधायक रह चुके हैं। वह साल 2012 में पंजाब विधानसभा के डिप्टी स्पीकर भी रह चुके हैं। बब्बू ने साल 2007, 2012 और 2017 यानी लगातार तीन बार विधानसभा का चुनाव जीता। हालांकि, साल 2022 में वह कांग्रेस के उम्मीदवार नरेश पुरी से सुजानपुर सीट हार गए। इसके बाद अब भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए उनपर भरोसा जताया है।

यह भी पढ़ें -  Rubina Dilaik ने एक महीने बाद शेयर की जुड़वा बच्चों की तस्वीरें, नन्ही परियों के बताए नाम

दिनेश सिंब बब्बू की शिक्षा
दिनेश सिंब बब्बू अंडर ग्रेजुएट हैं और उनकी उम्र 62 वर्ष है। वह मूल रुप से पठानकोट के भंगोल गांव के रहने वाले हैं। आपके बता दें कि दिनेश सिंह बब्बू ने बीजेपी में एक कार्यकर्ता के रुप में अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी। वह पार्टी की ओर से जिला स्तर के विभिन्न राजनीतिक पदों पर रहे हैं।

यह भी पढ़ें -  उत्‍तराखंड के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री का एलान, जल्द होगी स्टाफ नर्स के 2800 पदों की भर्ती

दिनेश सिंह बब्बू को क्यों दिया टिकट?
दरअसल, भाजपा को बीते लंबे समय से गुरदासपुर सीट पर मजबूत माना जाता है। बीते चुनाव में भाजपा प्रत्याशी सनी देओल ने कांग्रेस के सुनील जाखड़ को इस सीट पर 82459 वोट से हराया था। हालांकि, सनी देओल क्षेत्र में ज्यादा सक्रीय नहीं रहे। भाजपा इस बार भी यहां अपनी जीत कायम रखना चाहती है। इसलिए पार्टी ने दिनेश सिंह बब्बू को टिकट दिया है

Advertisement