केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा एक में दाखिले के लिए आवेदन एक अप्रैल से शुरू होंगे

खबर शेयर करें -



अंतिम तिथि 15 अप्रैल, इस तरह करें ऑनलाइन आवेदन, अन्य कक्षा में प्रवेश की अंतिम तिथि 10 अप्रैल
देहरादून। केंद्रीय विद्यालयों में पहली कक्षा में दाखिला के लिए आनलाइन पंजीकरण कल यानी एक अप्रैल से शुरू हो जाएंगे। जिसकी अंतिम तिथि 15 अप्रैल शाम पांच बजे तक रहेगी। इसके बाद स्कूल सूची जारी करने के बाद दाखिला देगा। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने इस संबंध में सर्कुलर जारी कर दिया है।
उत्तराखंड में 45 केंद्रीय विद्यालय हैं। जिसमें तकरीबन 44 हजार छात्र संख्या है। इनमें पीएमश्री केंद्रीय विद्यालय आइटीबीपी व केंद्रीय विद्यालय हल्द्वानी में दो शिफ्ट चलती हैं। लंबे समय से अभिभावक केंद्रीय विद्यालयों में पहली कक्षा में दाखिला का इंतजार कर रहे थे। पहली कक्षा में दाखिला लेने वाले बच्चे की उम्र 31 मार्च तक न्यूनतम छह वर्ष होनी चाहिए। दूसरी व इससे ऊपर के लिए प्रवेश व पंजीकरण प्रपत्रों के बारे में जानकारी विद्यालयों की वेबसाइट पर शीघ्र उपलब्ध होगी।
सबसे पहले वेबसाइट http://kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाकर पंजीकरण करें। पंजीकरण पूरा होने के बाद लागइन कर एडमिशन फार्म भरें। मांगे गए दस्तावेज अपलोड करें। फार्म सब्मिट करने के बाद आवेदन की रसीद का प्रिंट आउट निकाल अपने पास रखें।
सीट रिक्त होने की स्थिति में पहली को छोड़ दूसरी व अन्य कक्षा के लिए पंजीकरण भी सोमवार से शुरू होंगे। 10 अप्रैल को शाम चार बजे तक आफलाइन मोड से इन कक्षाओं के लिए प्रवेश होंगे। इन कक्षाओं में दाखिले के लिए अभिभावक को अपने निवास स्थान के निकटतम केंद्रीय विद्यालय में संपर्क करना होगा। दाखिला फार्म उस विद्यालय के कार्यालय से प्राप्त करना होगा। इस फार्म को विद्यालय द्वारा निर्धारित अंतिम तिथि तक जमा कराना होगा।

Advertisement
यह भी पढ़ें -  200 करोड की लागत से बनने वाली गैस पाईप लाइन परियोजना का शिलान्यास