लक्ष्मी पूजा के दौरान ना करें ये गलती, माँ लक्ष्मी हो सकती हैं नाराज

खबर शेयर करें -

thigs you should avoid on diwali maa-laxmi
आज पूरे देश में धूमधाम से दिवाली का त्यौहार मनाया जा रहा है। दिवाली हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है। इस दिन लोग अपने घरों को सजाते हैं इसके साथ ही रात में मां लक्ष्मी और गणेश की पूजा की जाती है।

.
दिवाली की पूजा के दौरान रखें खास ध्यान
लक्ष्मी पूजा को बेहद ही सावधानी से करना चाहिए क्योंकि अगर आप इस दौरान कोई गलती करते हैं तो इससे मां लक्ष्मी आपसे रूठ सकती है। इस दौरान आपको कुछ गलतियों को करने से बचना चाहिए।

पूजा के दौरान ना करें ये गलती
पूजा के दौरान लोग अक्सर ताली बजाते हैं लेकिन दीपावली की पूजा में आपको ताली नहीं बजानी चाहिए। इसके साथ ही ऐसा भी कहा जाता है कि इस पूजा के दौरान आपको तेज आवाज में भी नहीं गाना चाहिए। ऐसी मान्यता है की मां लक्ष्मी शोर बेहद ही नापसंद करती हैं माता लक्ष्मी शांतिप्रिय हैं इसलिए इस पूजा को शांति से करना चाहिए और शोर नहीं मचाना चाहिए।

यह भी पढ़ें -  सीएम ने सितारगंज क्षेत्र में किया विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास

auspicious things sen on diwali indicate good fortune
दिवाली के दिन ये खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए कि परिवार की सदस्यों के बीच कोई क्लेश या झगड़ा ना हो।इसके साथ ही इसी दिन किसी भी व्यक्ति का अपमान नहीं करना चाहिए।

पूजा घर में ना करें अंधेरा
दिवाली को खुशियों के साथ ही रोशनी का त्यौहार कहा जाता है इसलिए दिवाली के दिन पूजा के बाद पूजा स्थल या अपने मंदिर में अंधेरा कर के नहीं छोड़ना चाहिए। ध्यान रखें की मंदिर में रात भर दिए जलते रहें।

यह भी पढ़ें -  ब्लॉक सभागार रामनगर में उत्तराखण्ड राज्य महिला आयोग उपाध्यक्ष अध्यक्षता में महिलाओं के खिलाफ हिंसा एवं लैंगिक भेदभाव का उन्मूलन संबंधित कार्यशाला का आयोजन

पुराने कपड़े भूलकर भी ना पहनें
दिवाली वाले दिन और रात को पूजा के दौरान भूल कर भी फटे या पुराने कपड़े ना पहनें। ऐसा कहा जाता है कि फटे और पुराने कपड़े दरिद्रता की निशानी होते हैं। और इन्हें पहनने से आपको नुकसान ही होगा। इसके साथ ही कपड़ों को पहनते समय रंगों का भी खास ध्यान रखना चाहिए। काले रंग के कपड़े बिल्कुल भी नहीं पहनने चाहिए।

यह भी पढ़ें -  यहां पूर्णाहुति हवन अनुष्ठान भंडारे के बाद दिया श्रीमद् भागवत कथा को विश्राम

thigs you should avoid on diwali maa-laxmi
पुराना सामान रखना माना जाता है अशुभ

.
दिवाली पर कोई भी पुराना सामान अपने घर में ना रखें। ऐसा करना अशुभ माना जाता है। अगर आपके घर में खराब घड़ी फटे पुराने कपड़े या कोई भी बेकार सामान हो जिसे आप सालों से इस्तेमाल न कर रहे हों तो उसे दिवाली से पहले ही अपने घर से बाहर कर दें।

Advertisement