Helicopter yatra to shri kedarnath dham : केदारनाथ यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर बुक कैसे करें? एक क्लिक में जानें सारी डिटेल्स

खबर शेयर करें -




केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। केदारनाथ मंदिर की यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू हो चुके हैं। बाबा केदार के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालु उत्तराखंड सरकार की आधिकारिक वेबसाइट या फिर केदारनाथ धाम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन ( kedarnath yatra registration ) करा सकते हैं ।


अगर आप भी केदारनाथ धाम आने का सोच रहें हैं तो आपके लिए ये जानना जरुरी है कि केदारनाथ पहुंचने के लिए 16 किमी की पैदल यात्रा तय करनी होती है। धाम तक पहुंचने के लिए घोड़े खच्चर या डंडी कंडी में बैठकर मंदिर तक जा सकते हैं। इसके अलावा केदारनाथ धाम तक पहुंचने के लिए केदारनाथ हेली सेवा ( heli service kedarnath ) भी उपलब्ध है।

KEDARNATH ROUTE
हेलीकॉप्टर से केदारनाथ धाम की यात्रा
गौरीकुंड, सिरसी और या फिर फाटा से हेलीकॉप्टर के जरिए केदारनाथ मंदिर तक पहुंचा जा सकता है। हालांकि हेलीकॉप्टर सेवा ( heli services kedarnath ) का लाभ लेने के लिए आपको पहले से ही बुकिंग कराना जरुरी है। अपने इस आर्टिकल में हम आपको केदारनाथ धाम यात्रा 2024 (kedarnath yatra 2024) के लिए helicopter booking कैसे करें इसकी पूरी जानकारी डिटेल में दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें -  ब्रेकिंग न्यूज़ -1 जून तक बढ़ा उत्तराखंड में कोरोना कर्फ्यू

कैसे करें केदारनाथ हेलीकॉप्टर बुकिंग ? ( irctc kedarnath helicopter booking Process )
अब आप सोच रहे होंगे की kedarnath helicopter booking कैसे करें ? तो ये आर्टिकल आपके लिए है।

हेलीकॉप्टर बुकिंग के लिए आप आईआरसीटीसी (IRCTC) irctc heli yatra की www.heliyatra.irctc.co.in पर हेली सेवा टिकटों की बुकिंग कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले लॉग इन आईडी बनानी होगी। इसके बाद ही बुकिंग के लिए आईटी प्रोफाइल खुलेगी।

यात्री को हेली ऑपरेटर कंपनी का चयन करने के बाद यात्रा की तिथि और स्लॉट टाइम भरना होगा। इसके साथ ही यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या और जानकारी देनी होगी।

यह भी पढ़ें -  अनुसूचित जाति विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र नैनीताल के रिटर्निंग ऑफिसर कार्यालय कार्यालय में जाकर आज दिन को कुल 02 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र प्राप्त किया।

इस प्रक्रिया को पूरी करने के बाद पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद टिकट राशि का ऑनलाइन भुगतान कर के टिकट बुक हो जाएगा।

पंजीकरण करवाना होगा अनिवार्य ( kedarnath helicopter registration )
चारधाम यात्रा (chardham yatra) में केदारनाथ हेली सेवा (kedarnath helicopter) से जाने वाले सभी यात्रियों के लिए पंजीकरण करना अनिवार्य है।

इसके साथ ही एक समय में एक व्यक्ति अपनी आईडी से केवल छह सीटों की बुकिंग ही कर सकता है। जबकि समूह में यात्रा करने वाले यात्रियों को एक बार में 12 सीट बुक कर सकेंगे।

2024 में हेलीकॉप्टर से केदारनाथ की यात्रा होगी महंगी
उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण ने केदारनाथ हेली सेवा के संचालन के लिए एविएशन कंपनियों के साथ तीन साल का अनुबंध किया है। अनुबंध की शर्तों के अनुसार इस बार हेली कंपनियां किराए में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी करेगी। बता दें पिछली यात्रा में 1.50 लाख से अधिक श्रद्धालुओं हेलीकॉप्टर से केदारनाथ धाम पहुंचे थे।

यह भी पढ़ें -  हल्द्वानी : दहेज लोभियों के महिला को घर से निकालने का मामला आया सामने, नवविवाहिता ने पुलिस में की शिकायत

2023 में इतना था किराया
बता दें पिछले साल केदारनाथ धाम का एकतरफा किराया की यात्रा के दौरान सिरसी से केदारनाथ के लिए 2749 रुपए, फाटा से केदारनाथ के लिए 2750 रुपए, गुप्तकाशी से केदारनाथ के लिए 3870 रुपए प्रति व्यक्ति हेलीकॉप्टर का किराया था। इस साल इस किराए में पांच प्रतिशत बढ़ोतरी की जाएगी।

केदारनाथ धाम जाने के लिए कितना होगा हेलीकॉप्टर का किराया
हेलीकॉप्टर irctc heli का किराया 2023 में सिरसी से 2749 था जो इस साल 2886 होगा। वही फाटा का किराया 2750 जो इस साल बढ़कर 2887.5 इसके अलावा गुप्तकाशी से केदारनाथ का किराया 3870.5 है जो इस साल बढ़कर 4063.5 होगा।

Advertisement