पांच लोस सीटों के लिए दाखिल हुए नौ नामांकन पत्र, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

खबर शेयर करें -

पांच लोस सीटों के लिए दाखिल हुए नौ नामांकन पत्र
उत्तराखंड में पांच लोक सभा सीटों के लिए होने वाले चुनाव के लिए अभी तक नौ नामांकन पत्र दाखिल हो चुके हैं। संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी नमामि बंसल ने जानकारी साझा की है। उन्होंने बताया कि टिहरी लोक सभा सीट के लिए दो, गढ़वाल लोक सभा सीट के लिए एक, अल्मोड़ा और हरिद्वार लोकसभा सीट के लिए 3-3 नामांकन अभी तक दाखिल हो चुके हैं।


मीडियाकर्मियों के साथ मनाया होली मिलन समारोह
आचार संहिता उल्लंघन के सामने आए इतने मामले
संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सी विजिल एप के माध्यम से आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के अभी तक 6357 शिकायतें दर्ज हुई हैं। जिन्हें समयबद्ध तरीके से निस्तारित किया गया है। अब तक केरल के बाद उत्तराखण्ड में सी विजिल एप के माध्यम से सबसे अधिक शिकायतों का निस्तारण किया गया है।

यह भी पढ़ें -  आउटसोर्स कर्मचारी इस पेंशन स्कीम से जुड़ेंगे

मतदान कर्मियों के लिए नियुक्त किए वेलफेयर ऑफिसर
राज्य के लगभग 60 हजार से अधिक मतदान कार्मिकों के लिए विशेष वेलफेयर ऑफिसर की नियुक्ति की गई है। प्रत्येक बूथ स्तर पर एक हेल्थ प्लान भी तैयार किया जा रहा है। जिसमें मतदान कार्मिकों को किसी भी चिकित्सकीय आपातकालीन स्थिति में तत्काल उपचार मिल सके, इसके लिए पास के स्वास्थ्य केन्द्रों, उप जिला चिकित्सालयों, जिला चिकित्सालयों और हायर सेंटरों को चिन्हित करते हुए बूथवार हेल्थ प्लान तैयार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें -  शराब के नशे में धुत्त होकर कैंटर चला रहे ड्राइवर को खैरना पुलिस ने किया गिरफ्तार, आरटीओ हल्द्वानी को चालक के ड्राइविंग लाइसेंस निरस्तीकरण की भेजी रिपोर्ट।

12 हजार से अधिक वाहनों की तैनाती की जरुरत
संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि राज्य के 11729 मतदेय स्थलों के लिए 12 हजार से अधिक वाहनों की तैनाती की आवश्कता रहेगी। इसके लिए परिवहन विभाग से संबंधित सभी कार्मिकों के लिए डाक मतपत्र की व्यवस्था की जा रही है।

मतदाता जागरूकता के लिए बनाया व्हाट्सएप ग्रुप
मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से एक विशेष पहल की गई है, इसके तहत सभी एआरओ द्वारा संबंधित बीएलओ को व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से जोड़ा गया है। बीएलओ द्वारा अपने बूथों के मतदाताओं को व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से जोड़ा गया है। जनसामान्य के लिए विशेष जानकारी और मतदाता जागरूकता के उद्देश्य से ये व्हाट्सएप ग्रुप बनाये गये हैं।

यह भी पढ़ें -  हल्द्वानी रुद्रपुर क्लस्टर सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की छठवीं बैठक गवर्निंग बॉडी के अध्यक्ष मण्डलायुक्त दीपक रावत की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई

मीडियाकर्मियों के साथ मनाया होली मिलन समारोह
शुक्रवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय देहरादून द्वारा सचिवालय में स्थित मीडिया सेंटर में पत्रकार होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. बी.वी.आर.सी पुरूषोत्तम ने सभी मीडिया प्रतिनिधियों को होली की शुभकामना देते हुए राज्य में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मीडियाकर्मियों से लोगों को जागरूक करने की अपील की।

Advertisement