विज्ञान प्रदर्शनी में स्कूली बच्चों ने दिखाई प्रतिभा।

खबर शेयर करें -


हल्दूचौड़।
क्षेत्र के दुमकाबंगर उमापति गांव में स्थित इंद्रा एकेडमी सीनियर सेकेंड्री स्कूल में बुधवार को एक दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय के कक्षा 9 से कक्षा 11 तक के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। प्रदर्शनी का शुभारंभ करते हुए विद्यालय प्रबंधक उमाशंकर जोशी ने कहा कि विद्यार्थी इसी तरह अपनी ऊर्जा को सही दिशा में अग्रसर करते रहे। उन्होंने कहा कि आज का विद्यार्थी कल का भावी कर्णधार है जो अपने माता-पिता के साथ-साथ संपूर्ण राष्ट्र को गौरव की अनुभूति कराता है, प्रधानाचार्या कमला जोशी ने विद्यार्थियों की बुद्धिमता की प्रशंसा की और विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए बच्चों को विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ाने को कहा।
प्रदर्शनी में विद्यार्थियों ने मानव हृदय, मानव कंकाल, सोलर सिस्टम, बिजली पर आधारित माडलों को प्रदर्शित किया। प्रधानाचार्य कमला जोशी ने बताया कि प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति रुचि पैदा करना है, ताकि विद्यार्थी विज्ञान को करीब से जानकर इसके प्रति अपनी जिज्ञासा को समाप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि अकसर देखने में आता है कि सिर्फ किताबी शिक्षा देकर विद्यार्थियों को आगे बढ़ाने का प्रयास किया जाता है। जो कि बच्चों के सर्वांगीण विकास में बाधक बनता है। ऐसे में किताबी शिक्षा के साथ ही आवश्यकता अनुसार विद्यार्थियों को व्यवहारिक ज्ञान दिया जाना जरूरी है।
विद्यालय के प्रबंधक प्रधानाचार्य के अलावा अध्यापिका कुशम दुमका आशा पंवार रितेश दुमका गिरधर सत्यबोला पूरन उप्रेती जैनेंद्र जोशी पूरन बिष्ट दीपक कुनियाल समेत प्रदर्शनी में मौजूद सभी अध्यापक अध्यापिकाओ ओर अभिभावकों ने विद्यार्थियों की प्रतिभा की सराहना करते हुए सभी विद्यार्थियों को वैज्ञानिक दृष्टिकोण उत्पन्न करने के लिए प्रेरित किया।

Advertisement
यह भी पढ़ें -  नशीला पदार्थ पिलाकर दोस्त की पत्नी से दुराचार का आरोप