आज शाम शुरू होगी केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की प्रक्रिया, भक्तों को इस दिन दर्शन देंगे बाबा

खबर शेयर करें -


केदारनाथ धाम के कपाट खुलने में अब कुछ ही दिनों का समय बचा है। धाम के कपाट खुलने की प्रक्रिया आज से शुरू हो जाएगी। ऊखीमठ स्थित ओंकारेश्वर मंदिर में भगवान भैरवनाथ की पूजा-अर्चना के साथ आज शाम को बाबा केदार के धाम के कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।


आज ओंकारेश्वर मंदिर में भगवान भैरवनाथ की पूजा-अर्चना के साथ ही केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू होगी। जिसके बाद बाबा केदार सोमवार को पंचमुखी उत्सव मूर्ति डोली में विराजमान होकर केदारनाथ धाम के लिए रवाना होंगे। धाम के कपाट खुलने की तैयारियां जोरों-शोरों पर हैं।

यह भी पढ़ें -  विभिन्न विभागों एवं संस्थानों में निकली बंपर भर्ती

आज शाम सात बजे होगी भैरवनाथ की पूजा
आज शाम सात बजे ऊखीमठ में ओमकारेश्वर मंदिर में भैरवनाथ की विशेष पूजा की जाएगी। ये पूजा लगभग तीन घंटे तक चलेगी। बता दें कि भैरवनाथ को केदारपुरी का रक्षक माना जाता है। भैरवनाथ की पूजा-अर्चना के बाद सोमवार को बाबा केदार की उत्सव डोली केदानाथ के लिए प्रस्थान करेगी। सोमवार शाम उत्सव डोली विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी पहुंचेगी और वहीं रात्रि विश्राम करेगी।

यह भी पढ़ें -  गणतंत्र दिवस परेड, देहरादून में सूचना विभाग की झांकी को मिला प्रथम पुरस्कार

मंगलवार को फाटा पहुंचेगी उत्सव डोली
सात मई मंगलवार को विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी से उत्सव डोली रवाना होगी और फाटा पहुंचेगी। जिसके बाद आठ मई बुधवार को उत्सव डोली गौरीकुंड स्थित गौरा माई मंदिर पहुंचेगी। यहां रात्रि विश्राम के बाद नौ मई को केदारनाथ धाम के लिए उत्सव डोली रवाना होगी। नौ मई को उत्सव डोली केदारनाथ पहुंचेगी जिसके अगले दिन यानी 10 मई को धाम के कपाट विधि-विधान पूर्वक शुभ मुहुर्त में खोल दिए जाएंगे।

Advertisement