Chardham Yatra 2024 : चारधाम यात्री ऐसे रखें स्वास्थ्य का ख्याल, ये सामान ले जाएं अपने साथ, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

खबर शेयर करें -




चारधाम यात्रा शुरू हो गई है। यात्रा पर श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला जारी हो गया है। अगर आप भी यात्रा पर आने का प्लान कर रहे हैं तो पहले उत्तराखंड सरकार द्वारा एडवाइजरी जरूर पढ़ लें। वरना यात्रा के दौरान आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपको किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या है तो आपको यात्रा के दौरान अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना चाहिए।


चारधाम यात्रा में से चारों धाम बेहद ही ऊंचाई पर स्थित हैं। ऐसे में इन स्थानों पर श्रद्धालु अत्यधिक ठण्ड, कम आर्द्रता, अत्यधिक अल्ट्रा वॉइलेट रेडिएशन, कम हवा का दबाव और कम ऑक्सीजन की मात्रा से प्रभावित हो सकते हैं। इसलिए आपना यात्रा के दौरान खासा ध्यान रखें।

यात्रा से पहले ही योजना बनाने और तैयारी करने से आप अपनी यात्रा के दौरान सुरक्षित रह सकते हैं। अपनी यात्रा से पहले फर्स्ट ऐड और ट्रैक की तैयारी कर लें। बता दें ऊंचाई बीमारी का कारण बन सकती है इसके लिए योजना बनाना, तैयारी करना और पैक करना महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें -  खनन व्यवसाय से जुड़े कारोबारियों के साथ ऑटोमेटेड फिटनेस टेस्टिंग सेंटर का दौरा

char dham yatra
य सामान रखें साथ —–
चारधाम के दौरान ऐसे रखें स्वास्थ्य का ख्याल
चारधाम यात्रा पर आने के लिए कम से कम सात दिन की योजना बनाएं।
अपने शरीर को वातावरण के अनुरूप अनुकूलन के लिए समय दें। यात्रा पर जाने से पहले पहाड़ों पर सुबह-सुबह थोड़ा पैदल चलें।
यात्रा के बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें और थोड़ा आराम कर लें। ट्रैक के हर एक घंटे बाद या ऑटोमोबाइल चढ़ाई के हर दो घंटे बाद, 5-10 मिनट का ब्रेक लें।
ट्रैक पर निकलने से पहले रोजाना 5-10 मिनट के लिए श्वास व्यायाम का अभ्यास करें। रोजाना 20-30 मिनट टहलें।
अगर यात्री की आयु 55 साल से अधिक है या फिर यात्री हृदय रोग, अस्थमा, हाई ब्लड प्रेशर या डाइबिटिज से ग्रस्त है तो यात्रा के लिए फिटनेस सुनिश्चित करने के लिए अपना हेल्थ चेकअप जरूर करा लें। बिना हेल्थ चेकअप के यात्रा ना करें।

पहाड़ों पर कभी भी मौसम बदलता है बारिश होने लगती है। जिस से ठंड हो जाती है। इसलिए यात्रा के दौरान अपने साथ गर्म कपड़े ऊनी स्वेटर, थर्मल, पफर जैकेट, दस्ताने, मोजे जरूर रखें। इसके साथ ही बारिश से बचने के लिए छाते और रेन कोट जरूर रखें। इसके साथ ही किसी प्रकार की बिमारी होने पर अपने साथ पल्स ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर, हार्ट डीजीज, हाई ब्लड प्रेशर, डाइबिटिज और अस्थमा से पीड़ित यात्री अपने साथ सभी जरूरी दवा, परीक्षण उपकरण और अपने डॉक्टर का नंबर जरूर रखें।

यह भी पढ़ें -  देहरादून-बंगलूरू के बीच विस्तारा की सीधी फ्लाइट शुरू

यात्रा पर जाने से पहले जान लें मौसम का हाल
यात्रा पर जाने से पहले श्रद्धालु मौसम की जानकारी जरूर लें ले। मौसम के हिसाब से अपने पास गर्म कपड़े और रेन कोट वगैरा रख लें। अगर यात्रा के दौरान आप स्वस्थ महसूस नहीं करते हैं या फिर आपके डॉक्टर आपको यात्रा करने से मना करते हैं तो तो कृपया यात्रा न करें। किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर- 0135-1364 पर संपर्क करें। इसके साथ ही आप हेल्पलाइन नंबर 104 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

Advertisement