IND vs ENG: भारत ने इंग्लैंड से लिया पिछली हार का बदला, 10 साल बाद T20 World Cup 2024 Final में पहुंची टीम इंडिया

खबर शेयर करें -




T20 World cup 2024 Semifinal मुकाबले में भारत ने 68 रनों से इंग्लैंड(IND vs ENG) को हराकर फाइनल मे प्रवेश किया है। इंडिया वर्सेस इंग्लैंड मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने सात विकेट खोकर 172 रनों का लक्ष्य दिया। जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 16.4 ओवर में मात्र 103 रन बनाकर आउट हो गई।


ऑस्ट्रेलिया के बाद अब भारत ने इंग्लैंड से टी20 विश्व कप 2022 के सेमीफाइनल में हार का बदला ले लिया। भारत की भिड़ंत अब फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के साथ होगी। बता दें कि भारत ने 10 साल बाद T20 World Cup 2024 Final में प्रवेश किया है।


बता दें कि भारत अब तक तीन बार टी20 विश्व कप के फाइनल मे पहुंचा है। इससे पहले टीम इंडिया ने साल 2007 और 2014 में फाइनल में प्रवेश किया था। दोनों ही बारी महेंद्र सिंह धोनी ने टीम की कमान संभाली थी। साल 2007 में टीम ने ट्राफी अपने नाम की थी। ऐसे में अब 10 साल बाद टीम ने रोहित शर्मा की अगुवाई में फाइनल में प्रवेश किया है।

यह भी पढ़ें -  आज से चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू, पर्यटन विभाग ने दिए चार विकल्प

IND vs ENG मैच में भारत ने 172 रनों का दिया लक्ष्य
पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 171 रनों का स्कोर खड़ा किया। जब कोहली और रोहित ओपनिंग करने आए तभी ये बात स्पष्ट हो गई थी कि पिच धीमी है। ऐसे में बल्लेबाजों के लिए रन बनाना काफी मुश्किल हो सकता है। हालांकि उसके बावजूद कप्तान रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 57 रनों की पारी खेली।

ind vs eng
तो वहीं हर मैच की तरह इस मैच में भी विराट कोहली का बल्ला नहीं चला। कोहली महज नौं रन बनाकर पवेलियन लौट गए। कोहली के साथ ऋषभ पंत (04) भी सैम करन की गेंद में सस्ते में आउट हो गए। जिसके बाद सूर्यकुमार ने 47 रनों की पारी खेली। रोहित और सूर्य की पारी की बदौलट टीम ने चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया।

यह भी पढ़ें -  क्या है CAA? चुनावों की तारीखों के ऐलान से पहले सरकार कर सकती है लागू, जानें यहां

मैच में बारिश ने डाली बाधा
कल के इस मैच में बारिश ने बाधा डाली। जिसके चलते मैच एक घंटे 15 मिनट लेट शुरू हुआ। बाद में भारत की पारी के बीच फिर बारिश ने बाधा डाली। तब भारत 65-2 विकेट के नुकसान पर था। बारिश के कारण मैच को एक घंटे से ज्यादा के समय के लिए रोका गया। बारिश के बाद मैच शुरू होने पर सूर्य कुमार और रोहित के बल्ले से कुछ शॉट्स देखने को मिले। इसके अलावा हार्दिक पांड्या ने 23 और शिवम दुबे ने एक रन बनाया। रवींद्र जडेजा 17 रन बनाकर नाबाद रहे। टीम ने आखिरी पांच ओवर में 53 रन जोड़े।

इंग्लैंड की पारी
लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम की शुरुआत अच्छी रही। टीम के कप्तान जोस बटलर और फिल सॉल्ट ने तीन ओवर में 26 रन जोड़े। लेकिन इसके बाद अक्षर पटेल ने बटलर को 23, बेयरस्टो को शून्य और मोईन अली को आठ रन बनाकर चलता किया। जिसके बाद जसप्रीत बुमराह ने फिल सॉल्ट को पवेलियन भेज दिया। इसके अलावा कुलदीप यादन ने सैम करन को दो रनों के स्कोर पर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

यह भी पढ़ें -  शादी समारोह में शामिल होने आए तीन लोगों पर गुलदार ने किया हमला, दो गंभीर घायल

ind vs eng
बता दें की नौवें ओवर तक आते आते टीम के 49 के स्कोर पर पांच विकेट गिर गए थे। इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 25 रन ब्रूक ने बनाए। इसके अलावा जोफ्रा आर्चर 21 रन, लियम लिविंगस्टोन 11 रन, आदिल रशीद दो रन, क्रिस जॉर्डन एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इस मैच में अक्षर को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला।

Advertisement