नैनीताल हाईकोर्ट बेंच मामला: आज दून में जुटेंगे गढ़वाल के सभी बार एसोसिएशन, अधिवक्ताओं का होगा जनमत

खबर शेयर करें -


देहरादून: हाईकोर्ट की बेंच आईडीपीएल में स्थापित होगी या इसके लिए कहीं और उपयुक्त जगह है, इसके लिए अब अधिवक्ताओं का जनमत होगा। जनमत के लिए गढ़वाल मंडल के सभी बार एसोसिएशन के पदाधिकारी शुक्रवार को देहरादून में इकट्ठा होंगे।

जनमत में भाग लेने के लिए बार एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के 20 में से 13 सदस्य भी देहरादून पहुंच रहे हैं। यह जानकारी दून बार एसोसिएशन के अध्यक्ष राजीव शर्मा बंटू ने पत्रकारों को दी। कहा, हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के विरोध के बाद हाईकोर्ट चीफ जस्टिस ने मौखिक आदेश को जनमत के आधार पर पारित करने का फैसला लिया है।
कहा, हाईकोर्ट ने बुधवार को मौखिक आदेश दिया था कि हाईकोर्ट की एक बेंच आईडीपीएल ऋषिकेश में स्थापित की जाएगी। यह फैसला आते ही हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अधिवक्ताओं ने विरोध शुरू कर दिया। इस कारण से हाईकोर्ट ने इस फैसले को होल्ड कर लिया है। दरअसल, हाईकोर्ट का कहना था कि आईडीपीएल हाईकोर्ट की बेंच के लिए उपयुक्त जगह है, लेकिन विरोध के बाद अब उन्होंने इसे जनमत पर छोड़ दिया है।

यह भी पढ़ें -  यूक्रेन में फंसे उत्तराखंडी, CM धामी ने की PMO से बात, कहा : एक-एक को सकुशल वापस लाया जाएगा

वादकारियों के हितों की रक्षा के लिए जनमत
शर्मा के मुताबिक, हाईकोर्ट ने कहा कि आईडीपीएल के अलावा और कौनसी उपयुक्त जगह है, इसके लिए जनमत सबसे अच्छा तरीका है। ऐसे में अब अगर बात जनमत की आती है, तो अधिवक्ताओं का जनमत वादकारियों के हितों की रक्षा के लिए है। वादकारियों को सुलभ और सस्ता न्याय आईडीपीएल में बेंच स्थापित होने से ही मिलेगा। इसके लिए गढ़वाल की बार एसोसिएशन लंबे समय से मांग करती आ रही हैं।

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड पुलिस रैंकर्स भर्ती परीक्षा का परिणाम घोषित 

हाईकोर्ट नैनीताल से शिफ्ट हो इसके लिए तो हाईकोर्ट बार एसोसिएशन भी मांग कर रहा है। सरकार ने हल्द्वानी के गौलापार में भी हाईकोर्ट के लिए जमीन दी है, लेकिन यहां पर पेड़ काटकर भवन बनाया जाना है, जिसके पक्ष में हाईकोर्ट भी नहीं है। लिहाजा, अभी तक के प्रस्तावों के आधार पर आईडीपीएल ऋषिकेश से उपयुक्त स्थान नहीं है। कहा, जनमत में गढ़वाल के सभी बार एसोसिएशन के अध्यक्ष व सचिव शामिल होंगे

Advertisement