अब 27 अप्रैल से शुरू होंगे जेईई एडवांस परीक्षा के लिए पंजीकरण, IIT मद्रास ने बदली तारीखें

खबर शेयर करें -

नई दिल्ली: इस साल आइआइटी बैचलर दाखिले के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। देश के विभिन्न भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IITs) में संचालित स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों में इस साल दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा JEE Advanced 2024 में सम्मिलित होने के लिए जरूरी पंजीकरण की तारीखें आगे बढ़ा दी गई हैं। इस बार इस परीक्षा का आयोजन कर रहे IIT मद्रास द्वारा आधिकारिक वेबसाइट, jeeadv.ac.in पर जारी अपडेट के अनुसार छात्र-छात्राएं अपना पंजीकरण अब 27 अप्रैल से 7 मई के बीच कर सकेंगे। पहले पंजीकरण की तारीखें 21 से अप्रैल निर्धारित थीं।

JEE Advanced 2024: पंजीकरण jeeadv.ac.in पर
स्टूडेंट्स JEE Advanced 2024 में सम्मिलित होने के लिए अपना पंजीकरण इस परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट, jeeadv.ac.in पर कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत पहले पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके छात्र-छात्राएं परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण कर सकेंगे। पंजीकरण के दौरान स्टूडेंट्स को निर्धारित परीक्षा शुल्क 3200 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। यह शुल्क सभी छात्राओं और आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए 1600 रुपये ही है।

यह भी पढ़ें -  नाबालिक छात्रा के साथ हुए दुष्कर्म के मामले में छात्र-छात्राओं में आक्रोश फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलाने के लिए राज्यपाल के नाम भेजा ज्ञापन

JEE Advanced 2024: परीक्षा तारीख में कोई बदलाव नहीं
स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि IIT मद्रास ने JEE Advanced 2024 परीक्षा की तारीख में कोई बदलाव नहीं किया है। संस्थान द्वारा जारी परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा का आयोजन 26 मई को ही किया जाएगा, जिसका पेपर 1 सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरा पेपर दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक आयोजित किया जाना है। इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए जरूरी प्रवेश पत्र आवेदन किए छात्र-छात्राओं को जारी किए जाएंगे, जिसे वे 17 मई से परीक्षा तिथि तक डाउनलोड कर सकेंगे। Admit Card डाउनलोड करने के लिए स्टूडेंट्स को परीक्षा पोर्टल पर लॉग-इन करना होगा।

यह भी पढ़ें -  लखनऊ से घूमने आया पर्यटक.गिरा खाई में. मच गई चीख-पुकार

दूसरी तरफ, JEE Advanced 2024 परीक्षा के आयोजन के बाद प्रोविजिनल आंसर-की 2 जून को जारी होंगे, जिन पर छात्र-छात्राएं अपनी आपत्तियां 3 जून तक दर्ज करा सकेंगे। इन आपत्तियों की समीक्षा के बाद IIT मद्रास द्वारा परिणामों की घोषणा 9 जून 2024 को की जाएगी

Advertisement