बड़ी खबर प्रदेश में 3600 रिक्त पदों पर भर्ती,पढ़े खबर

खबर शेयर करें -

देहरादून: प्राथमिक शिक्षकों के रिक्त 3600 पदों पर जिलेवार भर्ती शीघ्र प्रारंभ होगी। विद्यालयी शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत ने इस संबंध में प्रारंभिक शिक्षा के अधिकारियों को जिलेवार भर्ती प्रक्रिया शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्राथमिक शिक्षकों की नई भर्ती में ऐसे डीएलएड व डीएड योग्यताधारी अभ्यर्थियों को आवेदन करने में छूट दी जाएगी, जिन्होंने पहले जारी भर्ती विज्ञप्ति के आधार पर आवेदन किया था।

ऐसे अभ्यर्थी पहले किए गए आवेदन के आधार पर नई भर्ती के लिए पात्र माने जाएंगे। उन्हें दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। विद्यालयी शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत ने कहा कि सरकार प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने में जुटी है। प्राथमिक विद्यालयों में स्तरीय शिक्षा मिले, इसके लिए संसाधनों के साथ शिक्षकों की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है।

यह भी पढ़ें -  सरकार को चूना लगा रही रेजिडेंशियल कॉलोनी ‘ पाइन वुड विलाज ‘ की एक और कारस्तानी, पढ़िए – बिजली विभाग की मेहरबानी से किस तरह हो रही बिजली सप्लाई

आयोग से मिल चुकी स्वीकृति
विभाग ने प्रदेश में लागू आदर्श आचार संहिता के बीच निर्वाचन आयोग से बेसिक शिक्षकों के लंबे समय से रिक्त चल रहे पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की अनुमति मांगी थी। आयोग से स्वीकृति मिल चुकी है। राज्य में बेसिक शिक्षकों की भर्ती उत्तराखंड राजकीय प्रारम्भिक शिक्षा (अध्यापक) (संशोधन) सेवा नियमावली-2024 में निर्धारित प्रविधानों के अनुरूप होगी।

यह भी पढ़ें -  परिवार जनों की विरोध के बावजूद पत्नी ने पति की कराई दूसरी शादी

इसके अंतर्गत डीएलएड व डीएड योग्यताधारी अभ्यर्थी ही प्राथमिक शिक्षक पद के लिए अर्ह हैं। पुराने अभ्यर्थियों को नहीं करना होगा दोबारा आवेदन डा धन सिंह रावत ने बताया कि वर्ष 2020 एवं वर्ष 2021 में सहायक अध्यापक प्राथमिक के शेष रह गए रिक्त पदों को नई भर्ती में सम्मिलित किया गया है।

ऐसे में जिन डीएलएड व डीएड योग्यताधारी अभ्यर्थियों ने इन भर्तियों के लिए आवेदन किया था और उन्हें नियुक्ति नहीं मिली थी, दोबारा आवेदन नहीं करेंगे। ऐसे अभ्यर्थियों को नई भर्ती विज्ञप्ति में दोबारा आवेदन करने में छूट प्रदान की गई है। इस संबंध में विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं

Advertisement