उत्तराखंड की दो रिक्त सीटों पर कराया जाए उपचुनाव, कांग्रेस ने की मांग

खबर शेयर करें -


उत्तराखंड कांग्रेस कमेटी के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीवीआरसी पुरुषोत्तम से मुलाकात कर मंगलौर और बद्रीनाथ सीट पर लोकसभा चुनावों के साथ ही विधानसभा उपचुनाव कराने की मांग की है। बता दें मंगलौर से बसपा विधायक हाजी सरवत करीम अंसारी का 30 अक्टूबर 2023 को निधन हो गया था।


कांग्रेस प्रवक्ता गरिमा मेहरा दसौनी ने बताया कि स्व सरवत करीम अंसारी जो की 33 मंगलौर विधानसभा क्षेत्र से 5वीं उत्तराखंड विधान सभा के लिए विधायक चुने गए थे। उनके चुनाव को क़ाज़ी निजामुद्दीन द्वारा उच्च न्यायालय में चुनौती दी गई थी। जिसे शरबत करीम अंसारी के निधन के बाद वापस लेने की एप्लीकेशन नवंबर माह में ही डाल दी गई थी।

यह भी पढ़ें -  चीला रेंज हादसे में लापता महिला वार्डन का शव बरामद.

हाईकोर्ट ने दिए उपचयनव कराने के निर्देश
दसौनी ने बताया कि उस पर हाईकोर्ट का आदेश बीते रोज जारी कर दिया गया। जिसमे याचिका वापस लेने की बात स्वीकार कर ली गई है। दसौनी ने बताया की सरवत करीम अंसारी का निधन 30 अक्टूबर 2023 को हो चुका है। उनके निधन के बाद अधिनियम 1951 की धारा 150 के अनुसार एक आकस्मिक रिक्ति निकली। जिसे धारा 151-ए के अनुसार छह महीने के भीतर यानी 30 अप्रैल 2024 के भीतर भरा जाना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें -  सड़क हादसे में दो की मौत

प्रतिनिधि मंडल ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी से निवेदन किया कि मंगलौर और बद्रीनाथ निर्वाचन क्षेत्र के लिए जल्द से जल्द उपचुनाव कराया जाए। प्रतिनिधि मंडल ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को बताया कि 30 अप्रैल 2024 को स्वर्गीय सरबत करीम अंसारी के निधन हुए छह 6 महीने का समय पूरा हो जाएगा। उक्त निर्वाचन क्षेत्र जिसका 30 अक्टूबर 2023 से कोई प्रतिनिधित्व नहीं है। इस सीट को उत्तराखंड विधानसभा में अपना निर्वाचित प्रतिनिधि दिलवाया जाए

Advertisement