उत्तराखंड में गर्मी की मार, आसमान से बरस रही आग, मौसम वैज्ञानिकों ने जारी किया हीट वेव का अलर्ट

खबर शेयर करें -



उत्तराखंड में भीषण गर्मी का सिलसिला जारी है। गर्मी से राहत पाने के लिए मैदान से लेकर पहाड़ों तक लोग प्री मानसून की बारिश की आस लगाए बैठे हैं। मौसम वैज्ञानिकों ने शनिवार को लू चलने को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार आज 15 जून को राज्य के उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले के अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश के आसार हैं। जबकि सभी मैदानी क्षेत्रों में लू चलने को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो अभी प्री-मानसून की संभावना कम है। इसके चलते मैदानी इलाकों से लेकर पहाड़ों में भी आसमान से आग बरसेगी।

यह भी पढ़ें -  उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC ) द्वारा समूह ‘ग’ के अन्तर्गत लोक निर्माण विभाग में अमीन के रिक्त पदों पर चयन हेतु विज्ञापन।

42 डिग्री के पार पहुंचा पारा
बीते गुरुवार के आंकड़े पर नजर डालें तो 121 साल बाद राजधानी देहरादून का अधिकतम तापमान 42 डिग्री के पार पहुंचा। शुक्रवार को भी यह सिलसिला जारी रहा और दून का अधिकतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री अधिक 43 डिग्री दर्ज किया गया। इसके चलते रात को भी गर्म हवाओं ने लोगों को परेशान किया। हालांकि जून महीने के पहले दिन देहरादून में शाम के समय हल्की बारिश के चलते कुछ हद तक राहत मिली थी

Advertisement